मौसम विभाग (Weather Department) ने आसमान में बादल छाए रहने के साथ धूल भरी आंधी चलने और शाम तक गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. साथ ही 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है.

SPN News Network
Updated : May 14, 2023 02:08 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 53 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने आसमान में बादल छाए रहने के साथ धूल भरी आंधी चलने और शाम तक गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. साथ ही 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है. अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान शनिवार को 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
इसके पहले 11 मई को दिल्ली में सुबह मौसम खुशनुमा रहा था और न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम था. दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 43 प्रतिशत दर्ज की गई थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा के भी कई इलाकों में बारिश का अनुमान है. संभल, बिल्लारी, चंदौसी, बहाजोई (यूपी) के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, देश के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी की चपेट में हैं.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में आज बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा असम, नागालैंड और मणिपुर के कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं. अरुणाचल प्रदेश में आज और कल झमाझम बारिश हो सकती है. असम और मेघालय में 14-17 मई के बीच बारिश की संभावना जताई गई है.

यहां पड़ रही है भीषण गर्मी

राजस्थान और मध्य प्रदेश में हिटवेव की स्थिति है. इसके अलावा बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में अगले दो दिन लू चलने की संभावना जताई गई है. आंध्र प्रदेश में भी कुछ ऐसा ही मौसम रहने वाला है. 14-16 मई के बीच यहां लू चल सकती है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *