sunil shetty

58 वर्ष के हुए बॉलीवुड के अन्ना सुनील शेट्टी

मुंबई, 11 अगस्त । बॉलीवुड के माचोमैन सुनील शेट्टी आज 58 वर्ष के हो गये। सुनील शेट्टी को एक ऐसे बहुमुखी प्रतिभा वाले अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ एक्शन से बल्कि हास्य और नकारात्मक किरदार निभाकर भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।

11 अगस्त 1961 को कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे सुनील शेट्टी ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म बलवान से की। इस फिल्म में सुनील शेट्टी ने जबरदस्त एक्शन दृश्य देकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1994 में प्रदर्शित फिल्म मोहरा सुनील शेट्टी के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुयी।

‘मोहरा’ की सफलता के बाद सुनील शेट्टी की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्शन हीरो के रूप में बन गयी और इसके बाद फिल्मकारों ने उनकी इसी छवि को रूपहले पर्दे पर भुनाया। इन फिल्मों में ‘अंत’, ‘सुरक्षा’, ‘टक्कर’, ‘रक्षक’ और ‘सपूत’ आदि शामिल हैं।

वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ‘हेराफेरी’ सुनील शेट्टी की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। प्रियदर्शन निर्देशित इस फिल्म से पहले लोगों की धारणा थी कि सुनील शेट्टी केवल मारधाड़ से परिपूर्ण अभिनय ही कर सकते हैं लेकिन इस फिल्म में उन्होंने अक्षय कुमार और परेश रावल के साथ मिलकर अपने कारनामों से दर्शकों को हंसाते- हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की सफलता को देखते हुये 2006 में इसका सीक्वेल ‘फिर हेराफेरी’ बनाया गया।

वर्ष 2000 में ही सुनील शेट्टी के करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ‘धड़कन’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनका यह किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये था। इसके बावजूद वह दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये। सुनील शेट्टी की जोड़ी अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की गयी। उन्होंने फिल्म ‘वक्त हमारा है’ से जोड़ी के रूप में आगाज किया। उनकी जोड़ी को देखकर दर्शकों को लगा कि अमिताभ और विनोद खन्ना के बाद लंबे अरसे से जिस जोड़ी की कमी शिद्दत से महसूस की जा रही है, वह उन्हें मिल गई है। एक्शन में माहिर इन दोनों कलाकारों ने इस फिल्म की कामयाबी के बाद ‘हम बेमिसाल हैं’, ‘सपूत’, ‘मोहरा’, ‘हेराफेरी’, ‘आवारा पागल दीवाना’, ‘फिर हेराफेरी’ आदि फिल्मों में एक साथ काम किया।

सुनील शेट्टी के सिने करियर में उनकी जोड़ी रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और सोनाली बेन्द्रे के साथ सर्वाधिक पसंद की गयी। सुनील शेट्टी ने अपने दो दशक लंबे सिने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। इनमें पहचान, ‘गोपी किशन’, ‘दिलवाले’, ‘कृष्णा’, ‘बार्डर’, ‘भाई’ , ‘हु तू तू’, ‘रिफ्यूजी’, ‘कांटे’, ‘कयामत’, ‘मै हूं ना’, ‘हलचल’, ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ आदि शामिल हैं। सुनील शेट्टी ने ‘खेल’, ‘रक्त’ और ‘भागमभाग’ जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण भी किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *