book study room

बच्चों का स्टडी रूम घर के अन्य कमरों की तरह ही जरूरी है, बल्कि यदि आपको अपने बच्चों को भविष्य में कुछ बनाना है तो उनका पढ़ाई का कमरा अलग होना बहुत जरूरी है। इससे उन्हें पढ़ाई करते समय कोई बाधा महसूस नहीं होगी लेकिन बच्चों का स्टडी रूम व्यवस्थित करते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें:

फर्नीचर: कमरे की मुख्य जरूरत होती है अच्छी-सी कुर्सी, स्टडी टेबल और बुक शैल्फ। स्टडी टेबल आरामदायक होने के साथ ही स्टाइलिश भी होना चाहिए। चेयर लेते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि उस पर बैठ कर बच्चे की पीठ न दर्द हो। कमरे की खूबसूरती देखते हुए अच्छा फर्नीचर ही खरीदें।

बुक रैकः एक अच्छे स्टडी रूम में बुक रैक जरूर होना चाहिए जिससे किताबें इधर-उधर बिखरी न रहें। यह ऐसा होना चाहिए जिसमें ज्यादा जगह हो और जरूरी किताबें बिना किसी मुश्किल के हाथ में आ जाएं।

पैन स्टैंड:अगर बच्चा छोटा है तो उसकी टेबल पर ग्लास, लकड़ी, प्लास्टिक या फिर मैटल से बना हुए पैन स्टैंड रखें। आप रंग-बिरंगे ग्लेज्ड पेपर के प्रयोग से भी पैन स्टैंड बना सकती हैं। पैन स्टैंड पर तरह-तरह के स्टिकर्स लगाएं, जिससे आपका बच्चा ज्यादा देर तक पढ़ाई में मन लगाए।

टेबल लैम्प: देखने में पतला और थोड़ा स्टाइलिश लुक वाला टेबल लैंप ही चुनें परंतु ध्यान रहे कि वह तेज रोशनी फैंकता हो और पढ़ते -लिखते समय आंखों पर जोर न डालता हो। 

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.