• दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले कार्यक्रमों पर रोक, जिम, नाइट क्लब भी बंद : केजरीवाल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर काबू करने के लिये लगातार प्रयासरत है। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि जिम, नाइट क्लब, स्पा, थियेटर, साप्ताहिक बाजार को भी 31 मार्च तक बंद किया जाए। अभी तक सिर्फ स्कूल, कॉलेज, सिनेमा, स्विमिंग पूल, आंगनवाड़ी बंद किये गये थे। साथ ही भीड़भाड़ को कम करने के लिये धार्मिक, फैमिली, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, अकेडेमिक कार्यक्रम के अलावा स्पोर्ट्स, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस में 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे। यह बातें आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों को दी।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि आज दिल्ली सरकार के अधिकारियों और संबंधित विभाग के मंत्रियों के साथ हाई लेवल रिव्यू मीटिंग भी की गई। मीटिंग में कई अहम फैसले भी लिये गये। साथ ही दिल्ली सरकार केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर जारी हो रही गाइडलाइन को भी सख्ती से अमल में लागू कर रही है। मीटिंग में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, मंत्री सत्येंद्र जैन व कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव विजय कुमार देव, एडिशनल सीएस सत्यगोपाल व रेनू शर्मा, स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला, राजस्व सचिव-सह-डिविजनल कमिश्नर राजीव वर्मा,  तीनों निगमायुक्त वर्षा जोशी एनडीएमसी, ज्ञानेश भारती एसडीएमसी व डॉ. दिलराज कौर ईडीएमसी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि इतना ही नहीं शादी के लिये भी अपील कर रहे हैं कि आगर संभव हो तो इसको आगे बढ़ा दें। अभी स्थगित कर दें। सभी निगम आयुक्त व एसडीएम को आदेश दिये हैं कि साबुन व पानी यानी कि मोबाइल हैंडवॉश डिस्पेंसर की व्यवस्था करें। पब्लिक प्लेस पर ज्यादा से ज्यादा हैंड सेनिटाइजर रखें जाएंगे। सभी मॉलों में एंट्री प्वाइंट पर हैंड्स साफ करने और हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था करने के भी सख्त आदेश दिये गये हैं। साथ ही हर रोज सभी शॉपिंग मॉल्स को डिसइन्फेक्ट करने के आदेश भी दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक दिल्ली में कुल 7 केस रिकार्ड किये गये हैं। इनमें से दुर्भाग्यवश 1 की मौत हो गई है। दो मरीज ठीक होकर अपने घर चले गये हैं। वहीं 4 मरीज अभी अस्पताल में भर्ती हैं। वो रिकवरी कर रहे हैं। हम सभी से संपर्क बनाए हुये हैं। उम्मीद है कि जल्द ही यह भी ठीक हो जाएंगे। मरीजों को जहां-जहां क्वारेंटाइन की जरूरत है, उनके लिये कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस के फैलने की स्थिति में कंट्रोल करने के लिये दिल्ली सरकार ने 500 से ज्यादा बेड तैयार किये हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जो मरीज रिकार्ड किये गये हैं उन्होंने बहुत से लोगों से कान्टेक्ट किया होगा, हम उनको भी क्वारेंटाइन करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया कि जिनको होम क्वारेंटाइन किया गया है, उनसे लोग घुले मिले नहीं। सभी के लिये यह जरूरी है कि वह इसको फैलने नहीं दें। सख्ती के साथ इसका पालन किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जनता के साथ सहयोग मिलने पर ही हम सफलता हासिल कर सकेंगे। दुनिया में बड़े स्तर पर यह फैल गया है। हमनें अपने यहां पर कंट्रोल किया है। उन्होंने जनता से तीन बातों का विशेष ध्यान देने का आग्रह किया जैसे हाथ मिलाना बंद कर दें, हाथ धोते रहें दिन में और अपने हाथ को आँख नाक मुंह फेस पर टच ना करें। शाहीन बाग के प्रोटेस्ट पर किये सवाल पर कहा कि 50 लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। उन्होंने का कहा कि आदेश सभी पर लागू  होगा। चाहे वो प्रोटेस्ट है या कुछ भी।

सीएम ने यह भी बताया कि एक-एक करके सभी बड़े पब्लिक प्लेस को बंद कर दिया है। अगर जरूरत पड़ेगी तो मॉल पर कोई फैसला लेंगे। एक दो दिन में मॉल पर फैसला लिया जाएगा। लेकिन यह भी देखा है कि आवश्यक जरूरतों वाली जगहों को बंद नही किया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से तीन होटलों में क्वारेंटाइन वार्ड की व्यवस्था भी की है। उन्होंने बताया कि रेड फॉक्स होटल, (दिल्ली एयरपोर्ट), द आईबीआईएस (एरोसिटी), लेमन ट्री प्रीमियर (दिल्ली एयरपोर्ट) आदि होटलों में क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था की गई है। सनद रहे कि इस बाबत नई दिल्ली जिला की उपायुक्त तनवी गर्ग की ओर से आदेश भी जारी किये गये थे। आदेशों में स्पष्ट किया गया था कि 16 फरवरी के बाद चाइना, इटली, ईरान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से आने वाले नागरिकों को यह सुविधा मिलेगी। तीन फाइव स्टार होटलों में आइसोलेशन वार्ड की सुविधा की एवज में भुगतान करना होगा। हर रूम का किराया हर रोज 3100 रुपए निर्धारित किया गया। क्वॉरेंटाइन वार्ड में मरीज को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के साथ-साथ हर रोज दो मिनरल वाटर बोतल भी मुहैया करवाई जाएंगी।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.