lionel_messi_reuters

आसुनसिओन । अर्जेंटीना के महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉस से तीन महीने के लिए बैन कर दिया गया है। कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में चिली के खिलाफ तीसरे पायदान के लिए खेले गए मैच में मेसी को रेड कार्ड मिला था, जिसके बाद उन्होंने कहा था टूर्नामेंट को ब्राजील के लिए फिक्स किया गया है। बीबीसी के अनुसार, 32 साल के मेसी पर प्रतिबंध के अलावा, कोनमेबोल ने 50,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। मेसी के पास इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने के लिए सात दिनों का समय है।

इस बैन के कारण मेसी सितंबर और अक्टूबर में चिली, मेक्सिको और जर्मनी के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। अर्जेंटीना अगले साल मार्च में अपने 2022 विश्व कप क्वॉलिफाइंग अभियान की शुरुआत करेगी।

बता दें कि मेसी खेल के 37वें मिनट में चिली के गैरी मेडल से भिड़ गए थे। इन दोनों को बाहर कर दिया गया था। अर्जेंटीना ने यह मैच 2-1 से जीता था। दक्षिण अमेरिका में विश्व कप क्वॉलिफाईंग मैच अगले साल मार्च से शुरू होंगे।

मेजबान टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में दो मौकों पर पेनल्टी नहीं मिलने से खफा मेसी ने कहा था कि ब्राजील इन दिनों सीओएनएमईबीओएल में बहुत कुछ नियंत्रित कर रहा है। ब्राजील ने इस मुकाबले में अर्जेंटीना को 2-0 से हराया था। अगले मुकाबले में रेफरी ने उन्हें मैदान से बाहर कर दिया जिसके बाद वह अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख सके। टीम की 2-1 से जीत के बाद उन्होंने आरोप लगाया, ”भ्रष्टाचार और रेफरी लोगों को फुटबॉल का लुत्फ से रोक रहे हैं और वे इसे बर्बाद कर रहे हैं।”

सीओएनएमईबीओएल ने अपनी वेबसाइट के जरिये जारी बयान में कहा कि यह प्रतिबंध उनके अनुशासनात्मक नियमों की धारा 7.1 और 7.2 से संबंधित है। इस धारा का मतलब आक्रामक, अपमानजनक व्यवहार या किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन से हैं।

एक अन्य धारा में न्यायिक निकायों के निर्णयों, निर्देशों या आदेशों का उल्लंघन करना शामिल हैं। इस प्रतिबंध का उन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि इस दौरान अर्जेंटीना को कुछ दोस्ताना मुकाबले खेलने है। अर्जेंटीना का अगला प्रतिस्पर्धी मैच 2022 विश्व कप के लिए दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर में होगा जो अगले साल मार्च में शुरू होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.