बुलंदशहर(ब्यूरो): मुस्लिम गर्ल्स डिग्री कॉलेज द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत चतुर्थ कैम्प का आयोजन बुलंदशहर के अंसारी रोड निकट “बरन वाटिका” पर किया गया। कैम्प में छात्राओं को स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, पॉलीथीन के दुष्प्रभावों और यातायात के नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

इस दौरान उप प्रधानाचार्य डॉ रश्मि फौजदार ने सफाई अभियान में सहयोग के लिए विद्यार्थियों का धन्यवाद किया। उनहोंने कहा कि हमारे जीवन में सफाई का विशेष महत्व होता है और साफ-सफाई स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। कैम्प के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी शिखा कौशिक ने बताया कि स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का कैम्प लगाया गया जिसमें लगभग 50 स्वयं-सेविकाओं ने इस कैम्प में भाग लिया। उन्होंने कहा कि घरों के आसपास सफाई होने से हम अनेक बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे स्वच्छता के प्रति जागरूक रहे। सफाई अभियान से प्रेरित होकर छात्राओं ने बरन वाटिका प्रांगण में सफाई अभियान चलाया और स्वच्छता का संदेश दिया।

साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद् की अध्यक्ष डॉ मधु मिश्रा ने कैम्प के दौरान छात्राओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि हमें प्रत्येक नागरिक को यह सोचना चाहिए कि किस प्रकार से अपने देश को स्वच्छ बनाया जा सकता है। इस अवसर पर सलमा, जेबा खान, प्राची, सायमीन, लक्ष्मी, उज्मा, सुम्मैया, आयशा, इकरा, कायनात,प्रियंका,आरती, अनम, शाजिया आदि दर्जनों छात्राएं मौजूद रहीं।

छात्राओं ने लिया संकल्प-
छात्रों ने संकल्प भी लिया कि हम अपने घर, आंगन और मोहल्ले को साफ रखेंगे और सफाई अभियान के बारे में अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे। कैम्प में छात्राओं को पॉलीथीन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी जागरूक किया गया। कैम्प के दौरान यातायात के नियमों के बारे में भी जागरूक किया गया कि यातायात के नियमों का पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *