बुलंदशहर में बनी लॉकडाऊन जैसी स्थिति, प्रशासन सख्त

बुलंदशहर/शुभम अग्रवाल: पुलिस व जिला प्रशासन की सख्ती के चलते जिला बुलन्दशहर में लॉकडाऊन जैसी स्थिति बन गयी है। जनपद में मंगलवार को जिला व पुलिस प्रशासन ने जनपद में भ्रमण करते हुए लोगो से उनकी खुद की जान की रक्षा करने को लेकर कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए लोगों को घरों के अंदर रहने की हिदायत दी है। डीएम व एसएसपी ने खुद काला आम चोराहे पर अमले के साथ पहुँच लोगो को कोरोना से सम्बंधित होने वाले फायदे नुकसान व उनके जीवन के महत्व समझाए।

छायाकार: गौरव वर्मा

वहीँ पुलिस भी लोगों को बिना आवश्यक कार्य के सड़क पर आने को रोक रही है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जिला बुलंदशहर की पुलिस ने गैर जनपद में आने-जाने वाले वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया। कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर के मुख्य चौराहो पर पुरुष व महिला पुलिस कर्मियों द्वारा बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोगों और बिना मास्क (Mask) लगाएं लोगों पर सख्त रवैया अपनाते हुए मास्क लगाने की हिदायत दी जा रही है।

सोमवार को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर देर रात तक कई चरणों में उच्चस्तरीय बैठकों के बाद लोगो से अपील करते हुए उन्हें कोरोना के प्रति अतिरिक्त सलाह व सुझाव देने का निर्णय लिया गया।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह का कहना है कि अगर लोग बेवजह सड़कों पर दिखाई दिए तो उन के खिलाफ कठोर कार्रवाई (Drastic Action) की जाएगी। कोरोना वायरस को लेकर लोगो से सहयोग माँगा गया है जिससे इस महामारी से सभी लोग मिलकर बचाव करें, अगर किसी भी दशा में लोग कानून का उल्लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ  आईपीसी की धारा 188, 270 में मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अम्ल में लायी जाएगी। कोरोना के प्रसार व बढ़ते खतरों के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सभी थाना प्रभारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं आपातकालीन स्थिति से बचने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करें। कहा कि इस बाबत बनाए पंफ्लेटस विभाग से प्राप्त कर स्थानीय लोगों, पुलिस लाइन के आवासीय परिसरों के लोगों आदि को वितरित करें। कोरोना वायरस के संबंध में फैलाई जाने वाली अफवाहों पर सतर्क दृष्टि रखते कार्रवाई करें। स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर मास्क और हैंड सैनेटाइजरों की कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई करें।

डीएम रविंद्र कुमार ने बताया है कि परिवहन की व्यवस्था को रोक दिया गया है केवल दवा व दूध तथा आवश्यक वस्तुओं के लिए लोग घर से बाहर निकल सकते है। लोगो से अपील भी की गयी है कि आवश्यक वस्तुओ को लेने के लिए भी केवल घर से एक ही व्यक्ति घर से निकले। हालाँकि अभी तक जनपद में लॉकडाऊन नहीं किया गया है लेकिन शासन-प्रशासन की मंशा के अनुरूप जनपद में लॉकडाऊन से फ़ौरन पहले जैसी स्थिति बनायीं हुई है जिससे कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ा जा सके। लोगो से कोरोना वायरस के बचाव को लेकर अपील की गयी है जिससे सभी लोग घर में रुके व प्रशासन का सहयोग करते हुए कोरोना से लड़ने में सफल रहे। 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *