पाक में सिख लड़की को मुस्लिम बना किया निकाह

इस्लामाबाद, । भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनावों के मौजूदा समय में सिख समुदाय के संस्थापक गुरू नानक देव की जन्मस्थली ननका साहिब (पाकिस्तान में) गुरुद्वारा तम्बू साहिब में ग्रंथी की बेटी को जबरन इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया और फिर उसकी शादी मोहम्मद अहसान नाम के शख्स से करा दी गई।

नानक जयंती से कुछ दिन पहले ही हुई अल्पसंख्यक समुदाय के साथ इस घटना से पाकिस्तान के सिख और अल्पसंख्यक पूरी तरह स्तब्ध हैं। पाकिस्तान में सिख समुदाय के पहले गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले गम और गुस्से में हैं। इसकी वजह गुरुद्वारे में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी का अपहरण कर उसका जबरन धर्मांतरण और निकाह कराना है।

ननकाना साहिब थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक 28 अगस्त को गुरुद्वारा तम्बू साहिब में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी को जबरन इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया और फिर उसकी शादी अहसान नाम के शख्स से करा दी गई। लड़की के बड़े भाई की शिकायत पर यह एफआईआर दर्ज की गई है। धर्मांतरण और जबरन शादी के आरोप में एक महिला रुकैया समेत छह लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।

इन सभी लोगों पर अपहरण, बंधक बनाने और जबरन शादी कराने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। लड़की के छोटे भाई ने फोन पर बताया कि ननकाना साहिब से अहसान और अन्य लोगों ने 27 अगस्त की रात को उसकी बहन का अपहरण कर लिया था। यही नहीं उस लड़की की एक सिख युवक के साथ सगाई भी हो चुकी थी।युवती के भाई ने बताया, “वह (लड़की) हमारी बड़ी बहन के घर पर गई थी, जिसके पति बिजनस ट्रिप पर फैसलाबाद गए थे। इसी दौरान रात में करीब दो बजे हथियारबंद लोगों ने घर पर हमला बोल दिया और सभी को मारने की धमकी देते हुए एक कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद बंदूक की नोक पर वे लोग बहन को अपहृत करके ले गए।”

यही नहीं पीड़िता के भाई के मुताबिक पुलिस ने भी उनकी शिकायत को नजरअंदाज करने की कोशिश की थी। उसने दावा किया कि हमारे परिवार को यह भी कहा गया कि हम गुरु नानक की जयंती के उत्सव को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे को न उठाएं। पीड़िता के कथित निकाह का एक विडियो भी पाकिस्तान में वायरल हो रहा है, जिसमें वह भयभीत नजर आ रही है।गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान के ही सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में भी हिंदू और सिख युवतियों का अपहरण और उनके जबरन धर्म परिवर्तित कर शादी कराने की कई घटनाएं सामने आई हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *