pakistan

कराची, 11 अगस्त । पाकिस्तान में सिंध प्रांत के कराची शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शनिवार सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से निर्मित जल भराव की स्थिति में बिजली के कुछ खंभें और तार पानी के संपर्क में आ गये जिससे करंट लगने से छह लोगों की मौत हो गयी है और एहतियातन कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गयी है।

‘जियो न्यूज’ के अनुसार रविवार को भी मूसलाधार बारिश का कहर जारी है जिसमें सिंध प्रांत के कराची समेत कई शहर सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं तथा कराची में स्थिति संकटपूर्ण हो गयी है। मौसम विभाग के अनुसार सर्वाधिक बारिश 150.6 मिलीमीटर कराची के सुरजानी शहर में रिकॉर्ड की गयी है और इसके बाद गुलशन-ए-हदीद में 149 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। हवाई अड्डे पर 126 मिलीमीटर और लांधी में 117 मिलीमीटर वर्षा हुयी है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान 110.7 मिमी बारिश हुई। बिजली कंपनी ‘के इलेक्ट्रिल’ ने कई ट्वीट करके बारिश के कारण बिजली की आपूर्ति ठप होने और जलभराव की स्थिति के बारे में लोगों को जानकारी दी है। उसने कहा कि बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित होने वाले इलाकों में सार्वजनिक सुरक्षा के मद्देनजर बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गयी है। अन्य क्षेत्रों में लगातार बारिश और जलभराव के कारण बिजली की आपूर्ति बहाल करने में मुश्किलें आ रही हैं।

उसने कहा,“ लगातार बारिश और जल भराव के कारण उत्पन्न चुनौती पूर्ण स्थिति में बिजली बहाली के प्रयास बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। बिजली आपूर्ति बाधित होने से कम से कम 120 पम्पिंग स्टेशनों पर काम नहीं हो रहा है और जिससे जगह-जगह बनी जलभराव की स्थिति से निपटना फिलहाल संभव नहीं हो पा रहा है। विभाग ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी करके 36 से 42 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.