naya india

न्यूयॉर्क, 02 अगस्त । इस साल न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होने जा रहे ‘इंडिया डे परेड’ में सैन्य बलों के पराक्रम और बलिदान को सम्मानित किया जाएगा। यह भारत के बाहर स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाला भारतीयों का सबसे बड़ा समागम है। अमेरिका के सबसे बड़े सांस्कृतिक समारोहों में एक ‘इंडिया डे परेड’ में हजारों भारतीय शामिल होते हैं।

इस साल परेड का मुख्य थीम ‘अपने सैनिकों का समर्थन करो, अपने सैनिकों को सलाम करो’ है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए)- न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कनेक्टिकट 18 अगस्त को 39वें इंडिया डे परेड का आयोजन करेगा। वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम मैनहैट्टन के केंद्र मैडिसन स्क्वॉयर की कई सड़कों से होकर गुजरेगा। परेड में विभिन्न भारतीय-अमेरिकी संगठनों की झांकिया, मार्चिंग बैंड, पुलिस दस्ते शामिल होंगे। भारतीय अमेरिकी युवाओं और बच्चों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

एफआईए ने कहा कि वह समरसता और एक दूसरे के सम्मान के विचार का समर्थन करता है। परेड भारतीय और अमेरिका के वास्तविक हीरो हमारे जवानों के सम्मान का जश्न है। पिछले साल की तरह परेड में भारत की कई हस्तियां बतौर विशेष अतिथि शामिल होंगी। इनमें अभिनेता सुनील शेट्टी, अभिनेत्री हिना खान, नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के आयुक्त एडम सिल्वर शामिल हैं। एफआईए न्यूयॉर्क ट्री स्टेट के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि हमारे जवान, सैनिक हमारे लिए अपने प्राणों का बलिदान देते हैं। यह हमारी ओर से श्रद्धांजलि है और मौका है कि हम उनकी सेवा,हिम्मत और बलिदान को याद करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.