Faf du Plessis

प्रिटोरिया । पुरूष क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस और महिला टीम की कप्तान डेन वान निकर्क को उनके वर्गाें में दक्षिण अफ्रीका का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने यहां आयोजित समारोह में दोनों खिलाड़ियों को सम्मानित किया। डू प्लेसिस यह अवार्ड जीतने वाले 11वें खिलाड़ी बने हैं और एलीट सूची में शामिल हो गये हैं जिसमें उनसे पहले पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ और ए बी डीविलियर्स, ऑलराउंडर शॉन पोलक और जैक्स कैलिस तथा तेज़ गेंदबाज़ मखाया एनतिनि और डेल स्टेन शामिल हैं।

प्लेसिस को इसके अलावा वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और दक्षिण अफ्रीका प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी काॅक को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर तथा मध्यक्रम के बल्लेबाज़ डेविड मिलर को ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर आॅफ द ईयर के पुरस्कार से नवाज़ा गया है।

कैगिसो रबादा को प्रशंसकों की ओर से दक्षिण अफ्रीका फैन्स प्लेयर आॅफ द ईयर चुना गया। गत वर्ष अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले रॉसी वेन डेर डुसेन को इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया। उन्होंने पदार्पण के बाद से वनडे में 73.77 और ट्वंटी 20 में 36.14 के औसत से रन बनाये हैं।

सीएसए ने वेर्नोन फिलेंडर को घरेलू सीरीज़ के आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान के अज़हर अली को शानदार ढंग से आउट करने के लिये सीएसए डिलीवरी ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया। वहीं दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट में सर्वाधिक 439 टेस्ट विकेट लेने वाले डेल स्टेन को स्ट्रीटवाइस अवार्ड से नवाज़ा गया। वह ऑल टाइम लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गये हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.