football

उदयपुर । डीएवी एचजेडएल स्कूल (जावर माइन्स) का प्रतिनिधित्व करते हुए जिंक फुटबाल अकादमी की युवा टीम ने हरियाणा के भुना में आयोजित अंडर-17 प्री-सुब्रतो कप नेशनल्स फॉर सीबीएसई स्कूल्स जीतकर इतिहास रच दिया. डीएवी एचजेडएल सीनियर सेकेंड्री स्कूल, जावर माइन्स के प्रींसिपल हरबंस ठाकुर ने कहा कि 15 सीबीएसआई नेशनल स्कूल्स टीम्स के बीच खेली गई इस प्रतियोगिता में अपने शानदार प्रदर्शन के आधार पर जिंक फुटबाल अकादमी की टीम ने सुब्रतो कप इंटरनेशनल्स में सीबीएसआई का प्रतिनिधित्व करने का हक हासिल किया. सुब्रतो कप का आयोजन नई दिल्ली में सात सितम्बर से होना है.

फाइनल में डीएवी एचजेडएल स्कूल ने विश्वास एनएवी शारदा पब्लिक स्कूल को 2-1 से हराया. हालांकि यह खिताब डीएवी स्कूल के हिस्से आसानी से नहीं आया क्योंकि अपने घरेलू दर्शकों की हौंसला अफजाई का फायदा उठाकर स्थानीय स्कूल ने मैच का पहला गोल किया. स्ट्राइकर गौरव मीणा ने हाफटाइम से पहले स्कोर बराबर कर दिया. दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच जोरदार प्रतिस्पर्धा हुई. गौरव ने अमन खान के शानदार थ्रू बॉल पास पर एक और गोल करते हुए डीएवी स्कूल को आगे कर दिया. गोलकीपर अनसाई गोयारी इस मैच के हीरो साबित हुए क्योंकि उन्होंने अंतिम क्षणो में कई हमले बेकार किए और मेजबान टीम को बराबरी करने का मौका नहीं दिया.

जिंक फुटबाल अकादमी के मुख्य कोच सुरेश कटारिया ने कहा कि इससे पहले, ग्रुप-बी में रखे गए डीएवी एचजेडएल के 16 साल के कम उम्र के लडक़ों ने अपने पहले मैच में उत्तराखंड के अमेनिटी पब्लिक स्कूल को 2-1 से हराया और फिर अपने दूसरे मैच में उत्तराखंड के ही एसएमएस दत्ता मेमोरियल पल्बिक स्कूल को 3-0 से करारी शिकस्त दी. अंतिम ग्रुप मैच में उदयपुर के खिलाडिय़ों को गंगानगर के शाह सतनाम पब्लिक स्कूल के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा. इस तरह इस टीम ने अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. अंतिम-4 दौर में डीएवी एचजेडएल स्कूल ने गुरुग्राम के एससीआर स्कूल को एकतरफा अंदाज में हराया.

सुब्रतो कप का आयोजन भारत सरकार के युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालय के सहयोग से भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है. यह देश का सबसे लोकप्रिय अंतर स्कूल फुटबाल टूर्नामेंट है. 1960 में शुरू किए गए इस टूर्नामेंट के तहत हर साल हर राज्य में प्रीलिमिनरी इंटर स्कूल टूर्नामेंट्स का आयोजन होता है. यह आयोजन सब डिवीजन, डिस्ट्रीक्ट एवं डिविजन स्तर पर होते हैं. राज्य इंटर स्टेट चैम्पियनशिप जीतने के बाद स्कूल टीमों को दिल्ली में होने वाले मुख्य सुब्रतो कप टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का हक मिलता है.

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.