virat_kohli

नई दिल्ली । टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से विराट कोहली बस एक जीत दूर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में अब भारत जीत दर्ज करता है तो कोहली टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल भारतीय कप्तान बन जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट मैच जीत के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में दूसरा टेस्ट शुक्रवार से खेला जाएगा.

टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा जीत दिलाने के मामले में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी फिलहाल बराबरी पर हैं. दोनों बतौर भारतीय कप्तान अब तक 27-27 टेस्ट मैच जीत चुके हैं. हालांकि धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 27 मैच जीते हैं, 18 में हार मिली है और 15 ड्रॉ रहे हैं. बतौर कप्तान उनका जीत का प्रतिशत 45 रहा है. जबकि विराट की कप्तानी में अभी तक 47 टेस्ट मैच ही खेले गए हैं, जिसमें 27 जीते हैं, 10 हारे हैं और 10 ही ड्रॉ रहे हैं. कोहली का जीत का प्रतिशत 55.3 है.

उल्लेखनीय है सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले और 21 में जीत हासिल की. वहीं, मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैच खेलकर 14 में जीत दर्ज की थी.

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.