बुलंदशहर/अनुज अग्रवाल:- कोरोना वायरस के चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का एलान किया गया था। जिसके मद्देनजर देश की जनता से घरों में रहने, सभी तरह के प्रतिष्ठान, सभी कम्पनीज, पेट्रोल पंप, बैंक इत्यादी बन्द रखने के आदेश दिए गए थे, जिसके चलते सभी राज्यों व जिलों के शासन-प्रशासन के उच्च अधिकारियों द्वारा जनता के बीच जाकर इसका समर्थन करने के लिए भी निरंतर अपील की गयी थी तथा जन जागरूक अभियान भी चलाया गया था। जिसको देखते हुए देश ही नहीं पूरे प्रदेश, जिलों, कस्बों, तहसीलों व सभी गाँव से जनता द्वारा जनता कर्फ्यू का पूर्ण समर्थन देखने को मिला और जनता ने पूर्णतया सहयोग प्रदान करते हुए अपना योगदान दिया।

देश ही नहीं पूरी दुनिया को हिला कर रख देने वाले कोरोना वायरस ने जहां भारत देश में कदम रख दिया है और देखते ही देखते संक्रमित लोगों की संख्या सूत्रों के अनुसार लगभग 383 के आस पास पहुंच गई है व मृत लोगों की संख्या करीब 7 के पास पहुंच गई है। धीरे धीरे कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है और स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। स्थिति को गंभीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से जनता कर्फ्यू का आह्वान करते हुए अपील की- कोरोना वायरस से बचाव के लिए जनता का सहयोग ही जनता को बचाये रखने में उनकी मदद करेगा। जो लोग जहां हैं वही रुके रहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्य देशों में स्थिति बहुत ही दयनीय हो चुकी है अतः सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, रेल व्यवस्था, बसों व निजी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाना जनता के हित में है। इस प्रकार की स्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए जनता का साथ बेहद महत्तपूर्ण है। जनता कर्फ्यू के समर्थन में बुलंदशहर की जनता का पूर्ण सहयोग देखने को मिला।

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार व एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने जनता कर्फ्यू से पहले ही लोगों के बीच जाकर उनसे सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि जनता कर्फ्यू जनता के हित में है अतः जनता को अपना पूर्ण रूप से सहयोग देना उनको इस वायरस से बचाव में उनकी सहायता प्रदान करेगा। बुलंदशहर के मुख्य मार्ग अंसारी रोड़, चौक बाज़ार, काली नदी मार्ग, डिप्टी गंज मार्ग, काला आम चौराहा, डी0 एम0 रोड, मोती बाग रोड, लल्ला बाबू रोड, ईदगाह रोड, रोडवेज बस स्टैंड, अनूपशहर रोड, स्याना रोड, शिकारपुर रोड, खुर्जा रोड व मेरठ रोड पर पूर्णतया शांति व किसी प्रकार का आवागमन नहीं देखने को मिला और इसमें पुलिस प्रशासन का सहयोग बहुत ही सराहनीय था। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, एसएसपी संतोष कुमार सिंह, एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव, सीओ सिटी राघवेंद्र मिश्रा, नगर कोतवाल अरुणा राय, देहात कोतवाल सुधीर कुमार त्यागी सहित पूरा प्रशासन पूरे दिन सड़को पर दौड़ता रहा व व्यवस्था को सही तरीके से संभाले हुए था।

प्रधानमंत्री मोदी ने जनता कर्फ़्यू के दौरान शाम 5 बजे घरों व अपनी छतों से कटोरी, चम्मच, ताली, थाली व कोई भी ऐसी चीज़, जिससे ध्वनि निकले, 5 मिनट बजाने के लिए कहा था जिससे कि शासन-प्रशासन व अन्य सेवाओं के अंतर्गत आने वाले अधिकारी व कर्मी जोकि देश की सेवा में निरंतर लगे हैं व अपनी जान की बाज़ी लगाकर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं, उनका उत्साहवर्धन किया जा सके।

5 बजते ही डीएम, एसएसपी व आला अधिकारियों द्वारा शहर के प्रमुख चौराहे काला आम पर पहुंचकर वाहनों के हून्टर व तालियां बजाकर उत्साहवर्धन करने के लिए एक कदम बढ़ाया गया। पूरे शहर में जगह जगह लोगों ने तालियां व थालियां बजाकर प्रधानमंत्री मोदी के आदेश का पालन करते हुए उनको समर्थन दिया। साथ ही कहा कि पूरे देश की जनता इस वायरस से लड़ने के लिए तैयार है व एक साथ एकजुट है।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.