women beauty

महिलाएं अक्सर अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कुछ न कुछ करती रहती हैं। मगर कोहनी और घुटने की केयर की तरफ उनका ध्यान कम ही जाता है। धूप से इनकी रंगत और गहरी होती जाती है। हाथों की रंगत ठीक रखने के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर से लेकर बहुत सारे तरीके आजमाए जाते हैं, लेकिन गंदगी की लेयर ज्यादा जम जाने से इसे दूर करना मुश्किल हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नैचरल टिप्स, जिससे घर बैठे धब्बों को दूर किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्किन को साफ करने के साथ ही साथ कालेपन को भी दूर करता है। दिन में दो या तीन बार एक चम्मच बेकिंग सोडा को दूध के साथ मिक्स करके कोहनी और घुटनों पर अच्छे से लगाने से स्कीन साफ पर पड़े दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

हल्दी, शहद और दूध

हल्दी और दूध ब्लीच का काम करते हैं। शहद ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करता है। हल्दी, दूध और शहद को बराबर मात्रा में लेकर उसका पेस्ट कोहनी और घुटनों पर लगाने से उनका कालापन दूर होता है। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट के लिए रखें और मसाज करते हुए पानी से धो लें।

चीनी और ऑलिव ऑयल

चीनी स्कीन को एक्सफोलिएट करने का काम करता है, वहीं ऑलिव ऑयल उसे मॉइश्चराइज रखने का काम करता है। चीनी और ऑलिव ऑयल का पेस्ट बनाकर कोहनी और घुटने पर लगाकर पांच मिनट तक अच्छे से मसाज करें। थोड़ी देर बाद साबुन लगाकर पानी से धो लें।

नींबू और शहद

नींबू नैचरल ब्लीच का काम करता है तो वहीं शहद डार्कनेस दूर करने के साथ ही स्कीन को सॉफ्ट बनाता है। एक चम्मच नींबू के रस को एक चम्मच शहद में मिक्स करके डार्कनेस वाले एरिया में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। लगातार तीन हफ्ते के इस्तेमाल के बाद ही इसका फर्क दिखाई देने लगता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा सन टैन को दूर करता है। साथ ही, स्किन को ड्राई होने से बचाकर उसकी नमी को बरकरार रखता है। एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल अच्छे से निकाल लें।

बेसन और नींबू

बेसन स्कीन की अंदर से सफाई करता है और नींबू ब्लीच का काम करते हुए डार्कनेस को दूर करता है। बेसन और नींबू के रस के पेस्ट को कोहनी और घुटने पर मसाज करते हुए सूखने दें। फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे धीरे- धीरे स्कीन साफ होने लगती है।

कोको बटर

इन दोनों से ही स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है, साथ ही डार्कनेस भी दूर हो जाती है। सोने से पहले कोको बटर और शिया बटर को अच्छे से मालिश करते हुए कोहनी और घुटनों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह धोएं।

मौसमी फलों का इस्तेमाल

नींबू, संतरे, अंगूर और टमाटर जैसे फलों के इस्तेमाल से भी कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर होते हैं। इन फलों के रस को अफेक्टेड एरिया पर लगाकर उससे मसाज करें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.