Chris Gayle

टोरंटो । क्रिस्टोफर हेनरी गेल, दुनिया के कई मैदानों ने इस कैरेबियाई बल्लेबाज का धमाका देखा है। और इन दिनों गेल कनाडा में खेली जा रही ग्लोबल टी20 लीग का हिस्सा हैं। शुक्रवार को कनाडा के ब्रैम्पटन मैदान पर वैंकुवर नाइट्स की ओर से खेलते हुए गेल ने एडमोन्टन रॉयल्स के खिलाफ 94 रनों की धमाकेदार पारी खेली। गेल ने रॉयल्स के पाकिस्तानी गेंदबाज शादाब खान के एक ओवर में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से 32 रन बनाए।

शादाब खान पारी का 13वां ओवर फेंकने आए। उस समय नाइट्स को 48 गेंदों पर जीत के लिए 59 रन और बनाने थे। गेल ने इस लेग स्पिनर के ओवर की पहली ही गेंद पर शानदार छक्का लगाया।। इसके बाद अगली गेंद स्क्वेअर लेग बांउड्री पर छह रन के लिए गई। अगली दो गेंदों पर उन्होंने चौके लगाए और ओवर की आखिरी दो बॉल फिर मैक्सिमम के लिए गईं। ओवर समाप्त होने तक उनकी टीम को 42 गेंदों पर 27 रन ही चाहिए थे और गेल का स्कोर था 43 गेंदों पर 94 रन। वह हालांकि अपने स्कोर में इजाफा नहीं कर सके और 44 गेंदों पर 94 रन बनाकर बेन कटिंग की गेंद पर आउट हो गए। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और नौ छक्के लगाए।

इससे पहले वैंकुवर नाइट्स ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। रॉयल्स की टीम ने कटिंग्स के 72 रनों की मदद से 20 ओवरों में 9 विकेट पर 165 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में गेल की ताबड़तोड़ पारी की मदद से रॉयल्स ने 16.3 ओवरों में ही चार विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया। गेल को उनकी पारी की वजह से मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

गेल इससे पहले इस टूर्नमेंट में सेंचुरी भी लगा चुके हैं। उन्होंने 4 मैचों में 202.22 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 273 रन बनाए हैं। वह इस टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस टूर्नमेंट में 22 चौके और 23 छक्के लगाए हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन का नाम आता है जिन्होंने तीन पारियों में 169 रन बनाए हैं। भारत के युवराज सिंह भी इस लीग का हिस्सा हैं और उन्होंने तीन मैचों में 94 रन बनाए हैं।

ग्लोबल टी20 लीग कनाडा में वैंकुवर रॉयल्स की टीम चार मैचों में दो से जीतकर दूसरे स्थान पर है वहीं एडमोन्टन रॉयल्स की चार मैचों में यह चौथी हार है। इस लीग का फाइनल 10 अगस्त को खेला जाएगा। गेल भारत के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए वेस्ट इंडीज टीम का हिस्सा नहीं हैं हालांकि 8 अगस्त से शुरू हो रही वनडे सीरीज में खेलेंगे।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.