khayyam-sahab

मुंबई, बॉलीवुड के दिग्गज संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम का 92 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से सोमवार की रात निधन हो गया. सीने के संक्रमण और निमोनिया की दिक्कत के बाद उन्हें 28 जुलाई को मुंबई के सुजाय अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मंगलवार यानी आज मुंबई के दक्षिण पार्क, जुहू के जेवीपीडी सर्कल में उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी. खय्याम के निधन की खबर से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है.

बॉलीवुड के तमाम सितारों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए शोक जताया है. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन उन्हें याद करते हुए कहा ”संगीत के दिग्गज, एक मृदुभाषी आत्मा, जिन्होंने मेरी कई फिल्मों में महत्वपूर्ण योगदान दिया..अब नहीं रहे..खय्याम साहब..प्रर्थना और शोक….”

फिल्ममेकर करण जौहर ने खय्याम साहब को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, “आपकी आत्मा को शांति मिले खय्याम साहब. आपका म्यूजिक हमेशा जिंदा रहेगा.”

लता मंगेशकर ने दुख व्यक्त करते हुए कहा, “महान संगीतकार और बहुत नेकदिल इंसान खय्याम साहब आज हमारे बीच नहीं रहे. ये सुनकर मुझे इतना दुख हुआ है जो मैं बयां नहीं कर सकती. खय्याम साहब के साथ संगीत के एक युग का अंत हुआ है. मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करती हूं.”

बॉलीवुड सिंगर सलीम मर्चेंट ने खय्याम के निधन पर दुख जताते हुए लिखा, “लेजेंड खय्याम साहब का शाम 9 बजकर 28 मिनट पर निधन हो गया. म्यूजिक और फिल्मी दुनिया के लिए ये एक बड़ा नुकसान, अल्लाह उनकी आत्मा को शांति दे.”

सिंगर हर्षदीप कौर ने कहा, “आपका लेजेंडरी म्यूजिक हमेशा जिंदा रहेगा. आपकी आत्मा को शांति मिले ख्य्याम साहब.”

सिंगर और म्यूजिक कंपोजर विशाल ददलानी ने कहा, “ऐसा महसूस हुआ कि म्यूजिक का एक बड़ा नुकसान हुआ है. जब भी हम मिले आपके म्यूजिक और आपके कोमल बर्ताव के लिए शुक्रिया. काश मैं आपसे और ज्यादा मिल पाता लेकिन मुझे खुशी है कि मैं आपसे मिलकर आपका शुक्रिया कर पाया हूं.”

लेखक जावेद अख्तर ने भी शोक व्यक्त किया और लिखा, “महान संगीतकार खय्याम साहब गुजर गए. उन्होंने कई एवरग्रीन क्रिएशन्स दी हैं लेकिन एक जो उन्हें अमर बना देती है वो है, “वो सुबह कभी तो आएगी.”

सैक्रेड गेम्स के लेखक वरुण ग्रोवर ने खय्याम साहब की एक नज्म शेयर करते हुए कहा, “अलविदा खय्याम साहब. आपके संगीत ने बाकी सबसे शानदार संगीत की तरह हमारी मदद की है, उस कायनात को समझाने में जिसे बयां नहीं किया जा सकता. शुक्रिया.”

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.