chandyan 2

नई दिल्ली, 04 अगस्त । सरकार ने चंद्रयान-2 से जुड़े एक क्विज की घोषणा की है जिसके विजेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रयान-2 के लैंडर को चंद्रमा की सतह पर उतरते देखने का मौका मिलेगा।

चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई को आँध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया था। अभी चंद्रयान धरती की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। तय कार्यक्रम के मुताबिक, 13 अगस्त को चंद्रमा की ओर इसकी यात्रा शुरू होगी और 20 अगस्त को यह चंद्रमा की कक्षा में पहुँचेगा।

अगले 12 दिन यानी 01 सितंबर तक चंद्रयान कक्षा में ही रहेगा। अगले दिन 02 सितंबर को चंद्रयान के तीन हिस्सों में से लैंडर और उसके साथ जुड़ा रोवर ऑर्बिटर से अलग हो जायेगा और 03 सितंबर को इनकी गति कम की जायेगी।

मिशन का सबसे महत्वपूर्ण दिन 07 सितंबर को होगा जब लैंडर चंद्रमा की कक्षा से उसकी सतह पर उतरना शुरू करेगा और अंतत: चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव के क्षेत्र में उतरेगा।

चंद्रमा पर उतरने के बाद रोवर लैंडर से अलग हो जायेगा और 500 मीटर के दायरे में घूम कर तस्वीरें अन्य जानकारी एकत्र करेगा। इसरो ने बताया कि इस क्षण का सीधा प्रसारण प्रधानमंत्री के साथ देखने के लिए आम लोगों के लिए एक क्विज का आयोजन किया गया है। इसका लिंक माईगोवडॉटइन पर उपलब्ध है। तीन सौ सेकेंड के क्विज में चंद्रयान के बारे में 20 प्रश्न होंगे। इसमें 10 अगस्त से 20 अगस्त के बीच ऑनलाइन हिस्सा लिया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.