लॉस एंजेल्स, 30 जुलाई । हर बार की तरह इस बार भी कैलिफ़ोर्निया में 16 और 17 अगस्त को भारतीय स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में परेड निकाली जाएगी. इस परेड में क़रीब 50 भव्य झांकियों का नेतृत्व सिने अभिनेता विवेक ओबराय करेंगे. अपने ढंग की इस 27वीं निराली परेड फ़्रीमोंट में निकाली जाएगी, जिसमें सांस्कृति, संगीत और फ़ैशन को स्थान दिया जाएगा. इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. इसके लिए अमेरिका के दूरदराज़ के हिस्सों से भारतीय कलाकार कैलिफ़ोर्निया पहुंच रहे हैं. इस परेड का आयोजन फ़ेडरेशन ऑफ इंडो अमेरिकन, नॉर्थ कैलिफ़ोर्निया ने किया है.

परेड प्रवक्ता रितु माहेश्वरी ने वक्तव्य जारी कर कहा कि परेड में हज़ारों भारतीय और एशियाई प्रतियोगी हिस्सा लेते हैं. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा वेलनेस क्लीनिक, भारतीय व्यंजनों के स्टॉल, बच्चों के लिए झूले, मौज मस्ती के संसाधन जुटाए जाएंगे. इस दो दिवसीय मेले में नि:शुल्क प्रवेश कि अनुमति होगी. इसमें फ्ल्यू शॉट लगाए जाने की भी व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ़िल्म के नायक सिने स्टार विवेक ओबराय को विशेष रूप से परेड का ग्रैंड मार्शल बनाया गया है. इस आयोजन के संस्थापक डॉक्टर रोमेश जापरा ने कहा कि पिछले 26 सालों से इस परेड के आयोजन से प्रवासी भारतीयों में अपनी संस्कृति को आत्मसात करने का सुनहरा मौक़ा मिलने पर काफी हर्ष है.

रितु माहेश्वरी ने कहा कि पांच से ग्यारह, बारह से अठारह और इससे बड़ी आयु की क़रीब दो नृत्य मंडलियां क्लासिकल, सामूहिक, बॉलीवुड और हिप-हॉप शैली में भाग लेंगी. इनमें प्रत्येक कैटेगरी में आकर्षित पुरस्कार दिए जाएंगे. भारतीय व्यंजनों में उत्तरी भारत के दही-पराठे होंगे तो दक्षिण भारतीय व्यंजनों में डोसा-इडली और सांभर-बड़े के स्टाल लगाए जा रहे हैं. इसी तरह पश्चिम भारतीय पकवानों के लिए भी ढोकला से लेकर ढेरों व्यंजनों की तैयारियां की जा रही हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.