लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 4 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 33 हो गई है। सोमवार रात एक मरीज पीलीभीत, एक गाजियाबाद, एक कानपुर और एक जौनपुर में पाया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पूरे प्रदेश में 49 संदिग्‍धों को क्‍वारंटीन किया गया है और 33 में से 11 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

स्‍टेट सर्विलांस ऑफ‍िसर विकासांदू अग्रवाल ने कहा कि जिन मरीजों में कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है उन सभी ने विदेश यात्रा की थी। गाजियाबाद में पाया गया मरीज एक प्राइवेट डॉक्‍टर है, जो फ्रांस से लौटा था। पीलीभीत में पॉजिटिव पाई गई महिला सऊदी अरब में उमराह से लौटी थी। दोनों मरीजों को अस्‍पताल में क्‍वारंटीन किया गया है। पीलीभीत के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि महिला 37 सदस्‍यों वाले ग्रुप में शामिल थी, जो उमराह गए थे।

महिला उमराह से 20 मार्च को लौटी थी। उसकी स्‍क्रीनिंग की गई और उसे आइसोलेशन में रखा गया जबकि उसका सैम्‍पल केजीएमयू लखनऊ भेजा गया। महिला का टेस्‍ट पॉजिटिव आया। स्‍वास्‍थ्‍य टीम अब उमराह गए अन्‍य सभी 36 सदस्‍यों की जांच कर रही है और सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। कानपुर और जौनपुर में पाए गए मरीज भी विदेश से लौटे थे और अब उन्‍हें अस्‍पताल में क्‍वारंटीन किया गया है।  

कानुपर के चीफ मेडिकल ऑफ‍िसर अशोक शुक्‍ला ने कहा कि कानपुर में पाया गया मरीज अमेरिका से लौटा था। जौनपुर के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने बताया कि  यहां पाया गया मरीज सऊदी अरब से लौटा था। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना वायरस की जांच के लिए नई लैब को चालू किया है। नई लैब एसजीपीजीआई लखनऊ, मेडिकल कॉलेज मेरठ और कमांड हॉस्पिटल लखनऊ में चालू की गई हैं। अलीगढ़ में एएमयू और  वाराणसी में बीएचयू में भी कोरोना वायरस की जांच की जाएगी।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.