iran

ईरान ने ईंधन की तस्करी कर रहे ‘विदेशी जहाज’ को किया जब्त

तेहरान, 04 अगस्त। ईरानी नौसेना ने खाड़ी में ईंधन की तस्करी कर रहे एक “विदेशी जहाज” को जब्त किया है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने रविवार को यह खबर दी। एक महीने के अंदर जहाज को जब्त किये जाने की यह तीसरी घटना है। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की करीबी मानी जाने वाली समाचार एजेंसी फार्स के मुताबिक इस दौरान चालक दल के सात विदेशी सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई को बुधवार को अंजाम दिया गया।

इरना ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड (आईआरए) के बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि आईआरए के नौसैनिक बलों ने फारसी द्वीप के पास सात लाख लीटर ईंधन की तस्करी कर रहे एक विदेशी पोत को जब्त किया है।इसमें कहा गया कि खाड़ी में यातायात को नियंत्रित करने और अवैध कारोबार पर नजर रखने के लिये गार्ड्स की नौकाएंगश्त कर रही थीं। जब्त किये गए जहाज की पहचान जाहिर नहीं की गई है।

बयान में कहा गया कि जहाज को बूशहर स्थानांतरित कर दिया गया और तस्करी कर लाए गए ईंधन को न्यायिक अधिकारियों के समन्वय में अधिकारियों को सौंप दिया गया। फार्स ने जब्ती की कार्रवाई करने वाले आईआरए के ब्रिगेडियर जनरल रमजाम जिराही ने कहा कि जहाज इस ईंधन को खाड़ी के अरब देशों को आपूर्ति करने के रास्ते में था।इस जहाज को जब्त किये जाने के साथ ही एक महीने से भी कम समय में ईरान खाड़ी जल में तीन जहाजों को जब्त कर चुका है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *