इंटरव्यू में ऐसी हो आपकी बॉडी लैंग्वेज

किसी भी इंटरव्यू में सफल होने के लिए बॉडी लैंग्वेज की अहम भूमिका है। अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज सही होगी तो सफलता पक्का मिलेगी। ऐसे में इन पॉइंट्स का ध्यान रखकर आप इंटरव्यू में धाक जमा सकते हैं…

बैठने का तरीका

बैठते वक्त आपकी कमर सीधी होनी चाहिए और पैर आराम से जमीन पर रखे हों। दोनों पैरों के बीच कम-से-कम फासला होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि दोनों पैर क्रॉस करके नहीं बैठना है। दोनों बाजुओं को चेयर के हैंडल पर रेस्ट करने दें।

हाथ के इशारे

इंटरव्यू लेने वाले से बातचीत के दौरान या सवालों के जवाब देने के दौरान उंगली दिखाना, पेंसिल या पेन से इशारा करना या ज्यादा हाथ चलाकर बातें करना सही नहीं माना जाता। बातचीत के दौरान सामान्य रूप से हाथ हिला सकते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं।

आई कॉन्टैक्ट

पूरे इंटरव्यू के दौरान सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर बात करें। नजरें इधर-उधर घुमाना, छत की ओर देखना या बिल्कुल नीचे देखना आत्मविश्वास की कमी को दिखाता है। इसी तरह जब आप सुन रहे हैं तो बोलने वाले की आंखों में उस वक्त के मुकाबले ज्यादा देर देखें, जब आप बोल रहे हैं।

रिलैक्स रहें

इंटरव्यू के दौरान आपको पूरी तरह से फॉर्मल नजर आना है, लेकिन ध्यान रखें कि फॉर्मल दिखने के चक्कर में आपकी बॉडी लैंग्वेज सख्त और कठोर न हो जाए। पूरा शरीर आरामदायक स्थिति में रहे और इसके लिए जरूरी है कि मन में बेचैनी, घबराहट या दूसरे नकारात्मक विचार न लाएं।

मुस्कुराहट

क्या आपको पता है कि किसी पर आपका फर्स्ट इंप्रेशन मुलाकात के पहले 7 सेकंड में ही पड़ जाता है? आप इन 7 सेकंड्स का भरपूर यूज करें। इंटरव्यूअर के रूम में घुसते वक्त आपके चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए। कोशिश करें कि पूरे इंटरव्यू के दौरान यह मुस्कान बनी रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *