Aspar

वाशिंगटन,। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पेर ने दावा किया कि अमेरिका दो साल के भीतर अपने हाइपरसोनिक हथियारों का निर्माण कर सकता है। श्री एस्पेर ने फॉक्स न्यूज को दिये साक्षात्कार में कहा,“मुझे लगता है, यह शायद कुछ साल की बात है।” उन्होंने बुधवार को जारी साक्षात्कार में यह बात उस समय कही जब उनसे पूछा गया कि अमेरिका अपने हाइपरसोनिक हथियार बनाने के कितना करीब है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, अमेरिकी सेना के कार्यवाहक सचिव रयान मैकार्थी ने तर्क दिया कि वाशिंगटन एक त्रिज्या रेंज के साथ एक हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने की कोशिश कर रहा है, जिसे पहले अमेरिकी-रूसी मध्यवर्ती-सीमा परमाणु बल संधि (आईएनएफ) द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन यह (संधि) गत दो अगस्त को टूट गया।

फरवरी में, अमेरिका ने औपचारिक रूप से अपने आईएनएफ दायित्वों को स्थगित कर दिया, जिससे छह महीने की वापसी प्रक्रिया शुरू हो गई। जुलाई में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने समझौते का पालन करते हुए एक अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे मॉस्को की भागीदारी को स्थगित कर दिया गया। दोनों पक्ष एक दूसरे पर संधि के उल्लंघन का आरोप लगाते रहे हैं।

Spread the love

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.